Monday, May 9, 2011

अमरनाथ यात्रा के लिए दो स्थानों पर होगा रजिस्ट्रेशन

ग्वालियर(09/05/11)। अमरनाथ यात्रा के लिए शहर में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दस मई से शुरू हो जाएगी। यात्रा 29 जून से शुरू होगी। जम्मू-कश्मीर श्राइन बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन फार्म वितरण के लिए नया नियम बनाया है। फार्म अब जम्मू-कश्मीर बैंक के अलावा यस बैंक में भी मिलेंगे। इस बार अंचल से दस हजार लोगों के अमरनाथ यात्रा पर जाने की संभावना है।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में लोग अभी तक पहचान पत्र की फोटोकॉपी लगाते थे, जिससे यात्रियों की पहचान करने में श्राइन बोर्ड को परेशानी आती थी। बोर्ड ने अब निर्णय लिया है कि रजिस्ट्रेशन फार्म लेते समय यात्रियों को पहचान पत्र की मूल प्रति दिखानी होगी। साथ ही, पांच फोटो भी लानी होगी। अमरनाथ यात्रा की अवधि पहले दो माह हुआ करती थी, अब इसे डेढ़ माह कर दिया गया है।

यहां होगा रजिस्ट्रेशन
यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं का अमरनाथ सेवा समिति 15 रुपए में रजिस्ट्रेशन कराएगी। इच्छुक लोग पुराना हाईकोर्ट के पास काली माता मंदिर पर दस्तावेज जमा कर सकते हैं। इन श्रद्धालुओं को दस दिन के अंदर घर बैठे ही यात्रा परमिट उपलब्ध हो जाएगा। ग्वालियर-चंबल संभाग के श्रद्धालु बम-बम भोले सेवादल के जीवाजी गंज स्थित कार्यालय में भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ऑनलाइन सुविधा भी

श्राइन बोर्ड में श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले श्रद्धालु को जिस दिन यात्रा प्रारंभ करने की तिथि मिलेगी, उससे पहले उसे जम्मू स्थित श्राइन बोर्ड ऑफिस से यात्रा परमिट लेना जरूरी होगा।

(Courtesy : www.bhaskar.com)

No comments:

Post a Comment