Friday, February 11, 2011

कश्मीरी अलगाववादियों को वार्ताकारों का निमंत्रण

11Feb. 2011

जम्मू। जम्मू एवं कश्मीर पर केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त तीन वार्ताकारों ने पहली बार कश्मीर के चार अलगाववादी नेताओं को बातचीत का औपचारिक निमंत्रण भेजा है।

समाचार पत्र 'ग्रेटर कश्मीर' ने वार्ताकार दिलीप पडगांवकर के हवाले से कहा है कि अलगाववादियों को वार्ता का निमंत्रण भेज दिया गया है, ताकि उनके विचार उस रिपोर्ट में शामिल किए जा सकें, जो रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपी जानी है। जम्मू एवं श्रीनगर से एक साथ प्रकाशित होने वाले अखबार 'ग्रेटर कश्मीर' ने पडगांवकर के हवाले से कहा है कि अभी तक हमने सार्वजनिक चर्चाओं में अलगाववादियों के साथ बातचीत के मुद्दे को उठाया है, अब हमने सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारुख, यासीन मलिक और शब्बीर शाह को निमंत्रण पत्र भेजा है। पडगांवकर ने कहा कि वे 10 दिनों तक अलगाववादी नेताओं के जवाब का इंतजार करेगे।

ज्ञात हो कि मीरवाइज के नेतृत्व वाले हुर्रियत कांफ्रेंस के नरमपंथी धड़े ने बुधवार को कहा था कि कश्मीर समस्या के समधान के लिए अर्थपूर्ण बातचीत का समय आ गया है। संगठन ने एक बयान में कहा था कि हम एक ऐसे मंच पर पहुंच गए हैं, जहां हमें राजनीतिक संबद्धताओं से ऊपर उठने और राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने का राजनीतिक कौशल दिखाने की जरूरत है।

संगठन ने कहा था कि अंततोगत्वा मारे कश्मीरी ही जा रहे है और इसलिए आपसी राय-मशविरा के जरिए इस जटिल समस्या का समाधान निकालने के लिए कश्मीरियों को ही आगे आना होगा। एक सरकारी सूत्र ने बताया कि वार्ताकार अलगाववादियों को छोड़कर बाकी सभी इंकार करने वालों से मिल चुके है, लेकिन अलगाववादियों के विचार बहुत महत्वपूर्ण है।

(Courtesy : www.jagran.com)

No comments:

Post a Comment