Thursday, January 5, 2012

उमर के काफिले पर पथराव


श्रीनगर। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) की फायरिंग में मारे गए युवक के घर मंगलवार सुबह सांत्वना जताने गए मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा। इस दौरान कुछ लोगों ने उनके काफिले पर पथराव किया, जिन्हें बलपूर्वक खदेड़ते हुए पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में ले लिया। इस बीच, मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार को यकीन दिलाते हुए कहा कि दोषी सीआइएसएफ कर्मियों को कठोर से कठोर सजा दिलाएंगे।
सनद रहे कि सोमवार को बारामूला जिले के बोनियार कस्बे में बिजली कटौती से उत्तेजित प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रीय जलविद्युत परियोजना निगम (एनएचपीसी) कार्यालय पर हमले के लिए आते देख सीआइएसएफ के जवानों ने फायरिंग कर दी थी। इसमें 12वीं कक्षा का एक छात्र अल्ताफ अहमद सूद मारा गया था, जबकि दो अन्य लोग जख्मी हो गए थे। इसके विरोध में व्यापारिक संगठनों ने 6 जनवरी को कश्मीर बंद का ऐलान भी किया है। मुख्यमंत्री सुबह हेलीकॉप्टर से उड़ी पहुंचे। उनके साथी डीजी सीआइएसफ के अलावा पीएचई मंत्री ताज मोहिउद्दीन भी थे।
मुख्यमंत्री वहां से अपने वाहन में दिवंगत अल्ताफ के घर बरनट गांव के लिए रवाना हुए, लेकिन रास्ते में लोगों ने नारेबाजी करते हुए उनका घेराव करने का प्रयास किया। इस पर मुख्यमंत्री ने वाहन से नीचे उतरकर नारेबाजी कर रहे लोगों को संबोधित किया। उमर ने कहा कि अल्ताफ को हर हाल में इंसाफ मिलेगा। उन्होंने कहा, यह एक कत्ल है और नाकाबिले बर्दाश्त गुनाह।
यह हद से ज्यादा ताकत के इस्तेमाल का नतीजा है, जिसे किसी भी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता। घटना के समय अल्ताफ ट्यूशन से लौट रहा था और उसके हाथ में किताबें भी थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अल्ताफ की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाने के लिए वह किसी भी अदालत में जाएंगे। उन्होंने कहा, मैं यह भी स्पष्ट कर दूं कि किसी को भी अल्ताफ की मौत पर सियासत नहीं करने दी जाएगी। इसके बाद नारेबाजी कर रहे लोग शांत हो गए। यहां से मुख्यमंत्री सीधे दिवंगत के घर पहुंचे। उन्होंने शोक संतप्त परिवार के साथ संवेदना जताते हुए कहा कि अल्ताफ जिन हालात में मारा गया, वह अत्यंत दुखदायी है। उन्होंने सीआइएसएफ के जवानों की तरफ संकेत करते हुए कहा कि मैं पूछता हूं कि देश के अन्य भागों में भी क्या बिजली के लिए प्रदर्शन कर रहे लोगों पर गोली चलाई जाती है। यहां से वापसी पर जब उमर बोनियार से उड़ी की तरफ जा रहे थे तो कुछ लोगों ने उनके वाहनों पर पथराव किया, लेकिन वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने बल प्रयोग कर भीड़ को खदेड़ दिया। इस दौरान दो लोगों को हिरासत में भी लिया गया है।

No comments:

Post a Comment