Wednesday, July 20, 2011

कश्मीर के लिए अमरीका में लॉबिंग

वाशिंगटन। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई अपनी बेजा हरकतों से बाज नहीं आ रही है। अमरीका में कश्मीर मसले पर लॉबिंग करने के लिए आईएसआई ने अपने कई एजेंटों को नियुक्त कर रखा है। आईएसआई इन एजेंटों को पैसा देती है। ये एजेंट कश्मीर केमुद्दे पर अमरीकी सांसदों की लॉबिंग करते हैं। अमरीका की संघीय जांच एजेंसी ने सोमवार को एक ऎसे ही एजेंट को गिरफ्तार किया है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एफबीआई ने कश्मीर के अलगाववादी आंदोलन से जुड़े डॉक्टर गुलमा नबी फई को गिरफ्तार किया गया है। वर्जीनिया का रहने वाला फई आईएसआई की शह पर काम कर रहा था। वह अमरीका में कश्मीरी अलगाववादियों के प्रतिनिधि के रूप में काम कर रहा था। फई को लंबे समय से पाकिस्तान के एजेंट के रूप में काम करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

फई ने अमरीकी एजेंसियों को इस बात की जानकारी नहीं दी थी कि वह पाकिस्तान की सरकार से जुड़ा हुआ है। अमरीकी कानून के मुताबिक यह जरूरी है। जांच अधिकारियों के मुताबिक फई पिछले दो दशक से अमरीका के वाशिंगटन डीसी में चर्चित है। वह कश्मीर अमरीकी काउंसिल के कार्यकारी निदेशक है। कश्मीर के अलगाववादी आंदोलन के लिए वह अमरीकी सीनेट व कांग्रेस सदस्यों के साथ लॉबिंग कर रहा था। फई की तरह की अमरीकी नागरिक जहीर अहमद भी आईएसआई के एजेंट के रूप में काम कर रहा था। वह जांच एजेंसियों के हत्थे नहीं चढ़ पाया है। बताया जा रहा है कि जहीर फिलहाल पाकिस्तान में छिपा हुआ है।
(Courtesy : www.patrika.com, 20 July 2011)

No comments:

Post a Comment