Monday, November 21, 2011

अफस्पा मुद्दे पर बने दो कार्यसमूह


श्रीनगर। राज्य के विभिन्न हिस्सों से अफस्पा हटाए जाने के मुद्दे पर विभिन्न विवादों को हल करते हुए साझा रणनीति तैयार करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने दो कार्यसमूहों का गठन किया है। इनकी रिपोर्ट पर ही इस कानून को समाप्त किए जाने की अंतिम रूपरेखा तय कर उसे लागू किया जाएगा।
सूत्रों ने बताया कि इन समूहों का गठन अफस्पा के मुद्दे पर मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और रक्षा मंत्रालय के विभिन्न अधिकारियों व सैन्य कमांडरों के बीच पैदा हुए विवाद को हल करने के लिए किया गया है। ये दोनों समूह राज्य के विभिन्न हिस्सों से अफस्पा हटाए जाने की रणनीति तैयार करते हुए उन सभी आशंकाओं को भी दूर करेंगे, जो सेना ने फौजी कानून की गैरमौजूदगी में जताई है। समूह मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की विश्वसनीयता को भी बहाल करेगा। दोनों अफस्पा को राज्य के विभिन्न हिस्सों से हटाने की प्रक्रिया का पूरा प्रारूप तैयार करेंगे। इनकी रिपोर्ट पर ही राज्य कैबिनेट चर्चा करेगी और उसका अनुमोदन कर अंतिम मंजूरी के लिए राज्यपाल एनएन वोहरा के पास भेजेगी।
सूत्रों ने बताया कि बीते दिनों नई दिल्ली गए मुख्यमंत्री को विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों ने अफस्पा हटाए जाने के मुद्दे पर सैन्य कमांडरों व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बातचीत की प्रक्रिया फिर से शुरू करने और उनकी आशंकाओं को समाप्त करने के लिए कहा था। नई दिल्ली से लौटने के बाद ही मुख्यमंत्री ने इन कार्यसमूहों के गठन को अंतिम रूप दिया है। इसमें राज्य पुलिस, गृहमंत्रालय और विधि विभाग के अधिकारी व विभिन्न केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

अफस्पा हटाने पर एतराज नहीं : सोज
श्रीनगर। अफस्पा हटाए जाने के विरोधी रहे प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रो सैफुद्दीन सोज को अब इस कानून को समाप्त किए जाने पर कोई एतराज नहीं है। उन्होंने शनिवार को कहा कि अफस्पा को कुछेक इलाकों से हटाया जाना चाहिए।
उत्तरी कश्मीर के जिला कुपवाड़ा में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में प्रो. सोज ने कहा कि इस मुद्दे पर हमारी कुछ आपत्तियां थी, जिन्हें स्वीकार कर लिया गया है। हम चाहते थे कि देश की एकता और अखंडता के साथ राज्य में अमन बनाए रखना भी जरूरी है, इसलिए मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को अफस्पा हटाने से पहले सेना व अन्य सुरक्षा एजेंसियों को विश्वास में लेना चाहिए। अफस्पा मुद्दे पर राज्य में सत्तासीन गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक के रद होने की खबरों पर उन्होंने कहा कि हमने कोई बैठक नहीं बुलाई थी, इसलिए रद होने का सवाल नहीं है। यह पूछे जाने पर कि समन्वय समिति की बैठक कब बुलाई जा रही है तो उन्होंने कहा कि अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

No comments:

Post a Comment