Tuesday, August 9, 2011

कश्मीर वार्ताकारों के बीच मतभेद

नई दिल्ली ( 9 अगस्त 2011)। जम्मू-कश्मीर में केद्र सरकार की शांति प्रक्रिया को झटका लगा है। सरकार द्वारा राज्य में शांति बहाली के लिए गठित तीन सदस्यीय वार्ताकारों की टीम में मतभेद बढ़ते जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक वार्ताकार राधा कुमार और एम एम अंसारी के बीच ठन गई है।

सूत्रों ने बताया कि कुमार ने केंद्रीय गृह मंत्री को उन्होंने एक पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि वह अंसारी के साथ काम नहीं करना चाहती है। कुमार ने कहा कि वे सितंबर के अंत तक अपने काम की रिपोर्ट सौंप देंगी लेकिन कमेटी की किसी भी बैठक में हिस्सा नहीं लेंगी। हालांकि इस मसले पर अंसारी का कहना है कि वार्ताकारों के बीच कोई गलतफहमी नहीं है। सभी एक टीम के रूप में काम कर रहे है। काम कर रहे लोगों के बीच विचारों कोलेकर मतभेद हो सकता है।

गौरतलब है कि पूर्व सूचना आयुक्त अंसारी ने यूरोप में ट्राम्बू सेंटर द्वारा कश्मीर पर आयोजित सेमिनार में भाग लेने पर राधा कुमार की आलोचना की थी। सेमिनार का आयोजक अब्दुल मजीद ट्राम्बू पाकिस्तन और फाई से संबंधों के चलते जांच के घेरे में है। उल्लेखनीय है कि इस साल 12 अक्टूबर तक वार्ताकारों का कार्यकाल खत्म हो रहा हैं। इस हफ्ते सभी वार्ताकार गृह मंत्री पी चिंदबरम से मिलेंगे।

(Courtesy : http://patrika.com)

No comments:

Post a Comment