Friday, August 19, 2011

कश्मीर में सक्रिय हैं पाकिस्तानी आतंकी


वाशिंगटन। वैश्विक आतंकवाद के संदर्भ में अमेरिकी विदेश विभाग की वार्षिक रिपोर्ट कहा गया है कि पाकिस्तान स्थित कई प्रतिबंधित आतंकवादी समूह कश्मीर में सक्रिय हैं और वे भारत पर हमला करने की योजना बनाते रहते हैं।

इन प्रमुख आतंकवादी संगठनों में लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हरकत उल-मुजाहिद्दीन (एचयूएम) शामिल हैं। इन संगठनों के सैकड़ों सशस्त्र समर्थक कश्मीर में उपस्थित हैं। ज्ञातव्य है कि लश्कर मुख्य रूप से कश्मीर को केंद्रित कर अपनी गतिविधियां चलाता है और साल 2001 में इसे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन घोषित किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है, “ये तिविधियां पहले से ही नाजुक क्षेत्रीय संबंधों को और ज्यादा अस्त-व्यस्त करने की क्षमता रखती हैं। लश्कर के ज्यादातर आतंकी पाकिस्तान या फिर अफगान युद्ध के लड़ाके हैं। यह समूह राइफल, हल्की और भारी मशीनगन, मोर्टार, विस्फोटक और रॉकेट से छोड़े जाने वाले ग्रेनेड का इस्तेमाल करता है। इसके अलावा यह संगठन पाकिस्तान में प्रशिक्षण शिविर, स्कूल और चिकित्सा केंद्रों का संचालन भी करता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, लश्कर के वैश्विक संपर्क हैं और पूरे दक्षिण एशिया में इसका एक मजबूत नेटवर्क है। दूसरी तरफ, पाकिस्तान के मुजफ्फराबाद, रावलपिंडी और कई अन्य शहरों में स्थित एचयूएम मुख्य रूप से कश्मीर और अफगानिस्तान में आतंकवादी अभियानों को अंजाम देता है। यह अपने आतंकवादियों को पाकिस्तान और अफगानिस्तान में प्रशिक्षित करता है।

वर्ष 1997 में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन घोषित किए गए एचयूएम ने कश्मीर में भारतीय बलों के खिलाफ कई अभियान चलाए हैं और नागरिकों को निशाना बनाया है। इसके सैकड़ों समर्थक पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), कश्मीर के दक्षिणी भाग, डोडा क्षेत्र और घाटी में सक्रिय हैं। एचयूएम के आतंकवादियों के बारे में रिपोर्ट कहती है, “इसके ज्यादातर समर्थक पाकिस्तानी और कश्मीरी हैं लेकिन इसमें अफगान और अरब के लड़ाके भी शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment