Thursday, August 18, 2011

अलगाववाद समर्थक हैकरों ने साइटों में लगाई सेंध


श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में आतंकी संगठन स्वतंत्रता दिवस समारोहों में कहीं खलल नहीं डाल पाए। लेकिन कश्मीरी अलगाववाद के समर्थक हैकरों ने देश के विभिन्न राज्यों व निजी कंपनियों की वेबसाइटों को निशाना बनाते हुए उन्हें हैक कर लिया। हैकरों ने इन साइटों पर भारत विरोधी नारों को लिखने के अलावा कश्मीरी आतंकवाद को हवा देने वाले गानों को भी लोड कर दिया, जो इन्हें खोलते ही बजने लगते हैं।

विभिन्न वेबसाइटों को हैक करने वाले हैकरों के इस समूह का नाम जैड कंपनी हैकिंग क्रियू है। हैक की गई साइट को अगर खोला जाता है तो वहां एक काले रंग की पृष्ठभूमि का पेज उभरता है, जिसके एक तरफ अर्ध चंद्रमा और एक सितारा है। दूसरी तरह मुंह लपेटे एक युवक की तस्वीर है, जिसके हाथों में गुलेल है। इन दोनों तस्वीरों के बीच जैड कंपनी हैकिंग क्रियू लिखा हुआ है और इसके ठीक नीचे लिखा है यूनाइटेड वुई स्टैंड डिवाइडिड वुई फॉल।

इसी पेज पर सबसे नीचे दो तस्वीरें हैं। एक तस्वीर में कश्मीर में पत्थरबाज युवकों को रोकता केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल [सीआरपीएफ] का जवान है। दूसरी तस्वीर में गाजापट्टी में इजरायली सेना के एक टैंक पर पत्थर फेंकता किशोर है। इन तस्वीरों के ऊपर लिखा है, असली सिपाही कौन? हाथों में पत्थर लिए युवक या फिर बंदूक लिए सेना का जवान?
(दैनिक जागरण, 17 अगस्त 2011)

No comments:

Post a Comment