Tuesday, December 28, 2010

जम्मू संभाग में 102 आतंकी सक्रिय


जम्मू, जागरण संवाददाता। इंस्पेक्टर जरनल ऑफ पुलिस दिलबाग सिंह ने बताया कि जम्मू संभाग में कुल 102 आतंकी सक्रिय हैं। इसके साथ डोडा रेंज में सबसे अधिक 25 के करीब ओवर ग्राउंड वर्कर सक्रिय हैं, जिनकी धर-पकड़ के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
सिंह ने बताया कि मौजूदा समय में सुरक्षाबलों की सख्ती के चलते आतंकियों का सफाया किया जा रहा है। आतंकियों ने भी वारदातों को अंजाम देना बंद कर अपनी सुरक्षा को तरजीह देना शुरू कर दिया है। वहीं, सुरक्षाबलों ने रणनीति बदलते हुए दूर-दराज क्षेत्रों में तैनाती शुरू कर दी है। स्थायी चौकियों तथा थानों का गठन किया जा रहा है। स्थानीय लोगों की अधिक से अधिक मदद ली जा रही है ताकि आतंकियों से लड़ाई में लोगों का सहयोग लिया जा सके। एसपीओ की भूमिका की प्रशंसा करते हुए आईजी ने कहा कि आतंकियों से मुठभेड़ में उन्होंने कारगर भूमिका निभाई है।  

हिजबुल का आतंकी ढेर
किश्तवाड़/भद्रवाह/राजौरी, जागरण टीम : सुरक्षाबलों ने गंदोह इलाके में सोमवार को हिजबुल मुजाहिदीन के एक पुराने आतंकी को ढेर कर दिया। वहीं, राजौरी जिले के थन्ना मंडी तहसील में रोमियो फोर्स ने आतंकियों के किसी बड़ी वारदात को नाकाम कर दिया। जवानों ने कथुनिया क्षेत्र में आतंकी ठिकाने को ध्वस्त कर भारी मात्रा में गोलाबारूद बरामद किया है. सुरक्षाबलों को जानकारी मिली कि हिजबुल का आतंकी गुलाम नबी गामा गंदोह के चिली डिटियास गांव में किसी घर में है। इसके बाद 26 राष्ट्रीय राइफल व गंदोह एसटीएफ ने इलाके की घेरेबंदी शुरू कर दी। उन्होंने उस घर को भी घेर लिया, जिसमें आतंकी छिपा था। सुरक्षाबलों ने आतंकी को हथियार डालने के लिए कहा तो उसने गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी फायरिंग की। दोनों तरफ से काफी देर तक गोलीबारी होती रही, लेकिन आखिर में आतंकी मारा गया। उसके पास से एक एके 56 राइफल व दो मैगजीन बरामद हुई है।
वहीं, कथुनिया क्षेत्र के जंगल में तलाशी अभियान के दौरान रोमियो फोर्स के जवानों ने आतंकी ठिकाने ध्वस्त करके एक पाक निर्मित पिस्टल, दो एक राइफल की मैगजीनें, 102 एके राइफल की गोलियां, 32 डेटोनेटर, दस पीका राइफल की गोलियां, 40 ग्रेनेड, जिन्हें ग्रेनेड लांचर की मदद से दागा जा सकता है बरामद किए। इसके अलावा 14 एमजीएल के राउंड, 3 रिमोट कंट्रोल आईईडी, एक किलोग्राम विस्फोटक, एक पाक निर्मित सहित दस ग्रेनेड व खाने-पीने का सामान बरामद किया है।
 
गंदोह से हिजबुल का सफाया  
किश्तवाड़ : आतंकी गुलाम नबी के ढेर होने के बाद गंदोह इलाके में हिजबुल का नेटवर्क पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। इलाके में हिजबुल के तीन आतंकी गुलाम नबी, इम्तयाज हुसैन और तौसीब अहमद सक्रिय थे। इसमें से इम्तयाज व तौसीब को सुरक्षाबलों ने 28 नवंबर को मार गिराया था। इसके बाद गुलाम नबी अकेला बचा हुआ था। वह गंदोह के चिली डिटियास का ही रहने वाला था। वह बारह वर्षो से सक्रिय था। इस इलाके मेंसक्रिय एक अन्य आतंकी साहदीन खांडे को सुरक्षाबलों ने फरवरी माह में ही मार गिराने का दावा किया था। हालांकि, उसका शव आज तक बरामद नहीं हुआ है।
 
(Courtesy : www.jagran.com, 28 Dec. 2010)

No comments:

Post a Comment