Thursday, December 23, 2010

कश्मीर पर लोगों का विश्वास जीतना जरूरी

Dec 23, 2010
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर पर केंद्र की ओर से नियुक्त वार्ताकारों ने गुरुवार को कहा कि सरकार और लोगों के बीच विश्वास की कमी को दूर करने की जरूरत है, लेकिन यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि विश्वास बढ़ाने के प्रयासों और विकास पर ध्यान केंद्रित करने के चलते राजनीतिक समाधान की प्रक्रिया पर आगे बढ़ने से ध्यान न हटे।

तीन सदस्यीय वार्ताकारों के अगुआ पत्रकार दिलीप पडगांवकर ने संवाददाताओं से कहा कि विश्वास बढ़ाने के प्रयास और विकास के चलते जम्मू-कश्मीर समस्या के राजनीतिक समाधान निकालने की प्रक्रिया से ध्यान नहीं हटना चाहिए, वहीं राजनीतिक समाधान विकास की राह पर आगे बढ़ने में बाधा भी नहीं पैदा करना चाहिए।

कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मामले पर फैसला दोनों देशों पर निर्भर है। पडगांवकर ने कहा कि पाकिस्तान के साथ बातचीत का मुद्दा उठा था। दिल्ली का रुख यह है कि केंद्र जम्मू-कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि बातचीत के समय का निर्धारण नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच का फैसला है।

पडगांवकर ने कहा कि प्रदेश के लोगों के साथ बातचीत के उनके हालिया दौर में उन्होंने महसूस किया कि सरकार और लोगों के बीच विश्वास की कमी को दूर करने के फौरन और गंभीर प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शासकों और जिन पर शासन हो रहा है, उनके बीच विश्वास की कमी दूर करने की जरूरत है। शासन पारदर्शी और जवाबदेह होना चाहिए। मानवाधिकार संबंधी समस्याओं को सुलझाने के लिए कानून की निर्धारित प्रक्रिया का पालन जरूरी है।

(Courtesy : www.jagran.com)

No comments:

Post a Comment