Friday, December 10, 2010

‘जम्‍मू कश्‍मीर में बोस्निया जैसा नरसंहार कर रही भारतीय सेना’


नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान के अधिकतर अखबारों ने विकीलीक्‍स केबल का हवाला देते हुए भारत के बारे में बकवास खबरें प्रकाशित की हैं। इन खबरों में अमेरिकी राजनयिकों को भारतीय सेना की बुराई करते हुए बताया गया है। पाकिस्‍तानी अखबारों का कहना है कि अमेरिकी रानयिकों की नजर में जम्‍मू-कश्‍मीर में बोस्निया जैसा नरसंहार हो रहा है। इसमें भारतीय सेना के पूर्व चीफ जनरल दीपक कपूर को अक्षमऔर घमंडीव्‍यक्ति बताया गया है।

हालांकि ब्रिटिश अखबार द गार्जियनने जब इन तथ्‍यों की पड़ताल विकीलीक्‍स के केबल से की तो पाया कि ऐसी खबरें आधारहीन हैं। पाकिस्‍तानी अखबार द न्‍यूजके मुखपृष्‍ठ पर प्रकाशित खबर की हेडलाइन इस तरह है, ‘बलूचिस्‍तान, वजीरिस्‍तान में भारतीयों की मिलीभगत के पर्याप्‍त सबूत। उर्दू दैनिक जंगऔर नवा-ए-वक्‍तमें भी इसी तरह की खबरें प्रकाशित हुई हैं।

द नेशनमें फ्रंट पेज पर प्रकाशित खबर की हेडिंग है, ‘कश्‍मीर में बोस्निया जैसा नरसंहारद एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यूनने अंदर के पन्‍नों में विकीलीक्‍स के फर्जी खुलासों की खबरें छापी हैं। इन खबरों में भारतीय सेना के पूर्व प्रमुख जनरल दीपक कपूर को अक्षम लड़ाकू नेताऔर बेहद मूर्खकहा गया है। इसमें आगे कहा गया है कि भारतीय सेना दो गुटोंमें बंट गई है जिनमें एक की अगुवाई जनरल कपूर कर रहे हैं तो दूसरे गुट की कमान मौजूदा आर्मी चीफ जनरल वी. के. सिंह के हाथ में है।

(Courtest : www.bhaskar.com, 10 Dec. 2010)

No comments:

Post a Comment