Tuesday, April 12, 2011

'चीन से करो दो टूक, कहो- गुलाम कश्मीर से निकाले अपने सैनिक'

जयपुर। भाजपा ने कहा है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मंगलवार से बरिक्स देशों के सम्मेलन में शामिल होने जा रहे हैं और इसमें उन्हें गुलाम कश्मीर से चीनी सैनिकों को निकलवाने के बारे में चीनी राष्ट्रपति हू चिन ताओ से सीधे बात करनी चाहिए। चीन के हाइनांग में हो रहे इस सम्मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सफलता की कामना करते हुए भाजपा चाहती है कि चीन पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर से अपने सैनिकों को वापस बुलाए।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता तरुण विजय ने मंगलवार को जयपुर में भास्कर डॉट कॉम से विशेष बातचीत के दौरान कहा कि गुलाम कश्मीर में चीन के दस हजार से ज्यादा सैनिक निर्माण कार्यों के बहाने जमे हुए हैं। चीन की योजना है कि हमारे देश के अकसाईचिन हिस्से से गुजरने वाले कराकोरम हाईवे को पाकिस्तानी पंजाब से होकर ग्वादर बंदरगाह तक ले जाना चाहते हैं। इससे चीन की पहुंच अरब सागर और मध्यपूर्व तक हो जाएगी।भारतीय प्रधानमंत्री चीन से यह बातचीत भी करें कि दोनों देशों के बीच किस तरह संतुलित आर्थिक सहयोग बढ़ सकता है, क्योंकि इन दोनों देशों के बीच व्यापार अब काफी बढ़ चुका है।


क्या है बरिक्स?

यह ब्राजील, रूस, चीन, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का एक संगठन है। यह एशियान या यूरोपीय यूनियन की तर्ज पर बना संगठन है।बरिक्स अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्री जिम ओ नील की अवधारणा पर विकसित संगठन है। इन पांचों देशों के पास दुनिया की 25 प्रतिशत भूमि है और 40 प्रतिशत आबादी है। बीस साल बाद इन पांचों देशों की जीडीपी दुनिया की कुल जीडीपी की आधी हो जाएगी। बरिक्स से दक्षिण अफ्रीका हाल ही जुड़ा है।

(Courtesy : www.bhaskar.com)

No comments:

Post a Comment